Meena Kumari Life Story | मीना कुमारी और उनकी अधूरी प्रेम कहानी !
मीना कुमारी का जन्म 1 अगस्त, 1932 में बॉम्बे, (मुंबई ) में हुआ था उनके पिता एक मुस्लिम थे , जिनका नाम अली बक्स और माता हिंदू थी उनका नाम प्रभावती टैगोर जो की शादी के बाद इकबाल बेगम बदल कर रख दिया गया था । मीना देवी का असली नाम महजबीन बानो था ।
Meena Kumari Life Story : मीना कुमारी जिनको हम द ट्रेजेडी क्वीन के नाम से भी जानते है । वह भारतीय सिनेमा में अभिनेत्री , कवित्री होने के साथ ही बैकग्राउंड सिंगर भी थी । मीना कुमारी एक ऐसा नाम है जो की महसूर भारतीय अभिनेत्रियों में से एक है आज इस लेख में मीना कुमारी के जीवन के कुछ रोचक बातें जानेंगे।
• मीना कुमारी जन्म और उनके माता पिता की जानकारी ।
मीना कुमारी का जन्म 1 अगस्त, 1932 में बॉम्बे, (मुंबई ) में हुआ था उनके पिता एक मुस्लिम थे , जिनका नाम अली बक्स और माता हिंदू थी उनका नाम प्रभावती टैगोर जो की शादी के बाद इकबाल बेगम बदल कर रख दिया गया था । मीना देवी का असली नाम महजबीन बानो ( Mahjabeen Bano) था ।
कुमारी के पिता अली बक्स एक सुन्नी मुस्लिम थे, जो भेरा (अब पाकिस्तान में) से आकर बस गए थे। वह पारसी थिएटर के अनुभवी थे, हारमोनियम बजाते थे, उर्दू कविता लिखते थे, संगीत लिखते थे और उन्होंने कई फिल्मों में चोटी भूमिकाएं भी निभाई है मीना कुमारी की मां इकबाल बेगम, जिनका असल नाम प्रभावती देवी था, वह एक हिंदू थीं, जिन्होंने अपनी शादी के बाद इस्लाम कबूल कर लिया । मीरा कुमारी की माता इक़बाल बेगम उनके पिता अली बक्स की दूसरी पत्नी थीं। वह उनके पिता अली बक्स से मिलने और शादी करने से पहले, एक स्टेज अभिनेत्री थीं और कहा जाता है कि वह बंगाल के टैगोर परिवार से रिश्ता रखती है ।
वह जब हुई थी तब उनके पिता अली बक्स काफी निराश हुए थे दरअसल उन्हें बेटे की उम्मीद थी उन्हे बेटा चाहिए था पर जब बेटी हुई तो वो निराश हुए , मीना कुमारी के पिता के पास इतने पैसे नही थे जो की वो हॉस्पिटल (अस्पताल) की फि (fee). भर पाए , तो उन्होंने ने मीना कुमारी यानी की महजबीन को अनाथालय छोड़ दिया पर फिर उनका मन बदल गया और मीना कुमारी को घर ले आए ।
• Meena Kumari Life Story मीना कुमारी के टैगोर परिवार से रिश्ता
मीरा कुमारी की नानी , हेम सुंदरी टैगोर, या तो वह रवीन्द्रनाथ टैगोर के चचेरे भाई की बेटी या उनकी विधवा थीं। उनके पति की मौत के बाद, हेम सुंदरी के परिवार ने उनको मेरठ जाने के लिए मजबूर किया, जहा पर वे एक नर्स का काम कर के अपना गुजारा करती थी , हेम सुंदरी ने प्यारे लाल शाकिर मेरठी (1880-1956) नाम के एक ईसाई से शादी कर ली , जो की एक उर्दू पत्रकार थे और उन्होंने ईसाई धर्म अपना लिया . हेम सुंदरी की दो बेटियाँ थी ,जिसमे से एक मीना कुमारी की माता प्रभावती थीं
• Meena Kumari Life Story मीना कुमारी करियर और फिल्मे
मीना कुमारी बाकी बच्चो के तरह स्कूल में पढ़ना चाहती थी उन्हे पढ़ाई करना अच्छा लगता था ।
पर उन्हे बाल कलाकार के रूप में फिल्मों में काम करना पड़ा क्यू की वह उनके घर में अकेले कमाने वाली थी । मीना कुमारी ने चार की छोटी सी उम्र में काम करना सुरु कर दिया था । उनके घर की परिस्थिति ठीक नही थी । मीना कुमारी ने अपनी पहली फिल्म बाल कलाकार के रूप में 1939 की 'लेदरफेस' में की । अधूरी कहानी (1939), पूजा (1940) और एक ही भूल (1940)। एक ही भूल फिल्म के दौरान महजबीन का लोग सेट पर उनके नाम का मजाक बनाते थे तब भट्ट ने महज़बीन को "बेबी मीना" नाम दिया ।
फिर मीना ने और भी फिल्में की , जैसे की नई रोशनी (1941), बहनें (1941), कसौटी (1941), विजय (1942), गरीब (1942), प्रतिज्ञा (1943) और लाल हवेली (1944)।
•Meena Kumari Life Story प्रारंभिक कैरियर (1946-52)
रमणीक प्रोडक्शन के फिल्म बच्चों का खेल (1946) में मीना कुमारी के नाम से लिया गया था । मीना कुमारी के जीवन में सबसे बड़ा झटका और दुखद घटना उनकी माता की मृत्यु थी, उनकी मृत्यु 25 मार्च 1947 को हुई थी।
दुनिया एक सराय (1946), पिया घर आजा (पूर्व शीर्षक जालान ) (1948) और बिछड़े बालम (1948) उनकी शुरुआती फिल्मों में से कुछ थीं। ऐसी फ़िल्में जिनमें उन्होंने न केवल अभिनय किया बल्कि गाने भी गाए। 1940 के दशक के अंत तक, उन्होंने अपना ध्यान पौराणिक या फंतासी फिल्मों पर केंद्रित कर दिया। वीर घटोत्कच (1949), श्री गणेश महिमा (1950), लक्ष्मी नारायण (1951), हनुमान पाताल विजय (1951) और अलादीन और जादुई चिराग (1952) ऐसी फिल्में थीं जिनमें उन्हें श्रेय दिया जाता है। अन्य फ़िल्में, जैसे मगरूर (1950), हमारा घर (1950), सनम (1951), मदहोश (1951), और तमाशा (1952) में ज्यादातर कलाकारों की टोली थी। कुमारी का उत्थान उनके गुरु विजय भट्ट की संगीतमय फिल्म बैजू बावरा (1952) से हुआ।
• उभरता सितारा मीना कुमारी (1952-56)
बैजू बावरा में मीना कुमारी 1952बैजू बावरा - कुमारी ने फिल्म में मुख्य भूमिका निभाई। इसकी सफलता के बाद, वह हिंदुस्तान लीवर उत्पादों और एक लोकप्रिय सौंदर्य साबुन के कैलेंडर में एक मॉडल के रूप में प्रदर्शित हुईं।
1953 परिणीता - बिमल रॉय द्वारा निर्देशित , ( अशोक कुमार और कुमारी मुख्य भूमिका में) ने कुमारी को अपना दूसरा फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री पुरस्कार दिलाया। यह शरत चंद्र चट्टोपाध्याय के 1914 के बंगाली उपन्यास पर आधारित थी । बिमल रॉय द्वारा निर्देशित एक और फिल्म दो बीघा जमीन ने 1954 में कान्स में अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार जीता , ऐसा करने वाली यह पहली भारतीय फिल्म थी। यह फिल्म कुमारी की एकमात्र अतिथि भूमिका भी है। फ़ुट पाथ - ज़िया सरहदी द्वारा निर्देशित, दिलीप कुमार के साथ कुमारी की पहली फ़िल्म थी । इस फिल्म को अविजीत घोष की किताब, 40 रीटेक्स: बॉलीवुड क्लासिक्स यू मे हैव मिस्ड में दिखाया गया था । दायरा - कमाल अमरोही द्वारा लिखित और निर्देशित थी, जिसमें कुमारी, नासिर खान और नाना पलसीकर ने मुख्य भूमिकाएँ निभाई थीं। अन्य फिल्मों में नौलखा हार और दाना पानी शामिल हैं ।
1954 चांदनी चौक - 1954 में बीआर चोपड़ा द्वारा निर्देशित , एक क्लासिक मुस्लिम सामाजिक ड्रामा फिल्म, ] बॉक्स ऑफिस पर सफल रही। बाड़न - फणी मजूमदार द्वारा निर्देशित , इसमें कुमारी, देव आनंद , अशोक कुमार और उषा किरण जैसे स्टार कलाकार शामिल थे । इल्ज़ाम - आरसी तलवार द्वारा निर्देशित, कुमारी और किशोर कुमार द्वारा अभिनीत , का भी प्रीमियर हुआ।
1955 श्रीरामुलु नायडू एसएम द्वारा निर्देशित आज़ाद में, कुमारी ने इस कॉमेडी में दिलीप कुमार के साथ अभिनय किया। यह उस वर्ष की दूसरी सबसे अधिक कमाई करने वाली हिंदी फिल्म थी और इसमें लता मंगेशकर और उषा मंगेशकर द्वारा गाया गया गाना "अपलम चपलम" भी शामिल था । अदल-ए-जहांगीर - जीपी सिप्पी द्वारा निर्देशित एक हिंदी भाषा की ऐतिहासिक ड्रामा फिल्म थी । यह बॉक्स ऑफिस पर व्यावसायिक रूप से सफल रही। सत्येन बोस द्वारा निर्देशित बंदिश , जिसमें कुमारी, अशोक कुमार और डेज़ी ईरानी ने अभिनय किया था, बॉक्स ऑफिस पर हिट रही। रुखसाना - आरसी तलवार द्वारा निर्देशित थी और इसमें कुमारी और किशोर कुमार ने अभिनय किया था।
नया अंदाज़ (1956) में किशोर कुमार के साथ
1956: मेम साहब - आरसी तलवार द्वारा निर्देशित, कुमारी को पहली बार शम्मी कपूर के साथ दिखाया गया । कुमारी के आधुनिक अवतार को दर्शकों ने खूब सराहा और फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट रही। एक ही रास्ता - विधवा पुनर्विवाह के मुद्दे पर आधारित फिल्म थी, जिसका निर्देशन और निर्माण बीआर चोपड़ा ने किया था । इसमें नवागंतुक सुनील दत्त , अशोक कुमार और डेज़ी ईरानी के साथ कुमारी ने अभिनय किया। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल साबित हुई और 25 सप्ताह से अधिक समय तक प्रदर्शित की गई, जो "जुबली हिट" रही।बंधन - हेमचंद्र चंदर द्वारा निर्देशित, लोकप्रिय बंगाली उपन्यास मंत्र शक्ति पर आधारित , इसमें कुमारी और प्रदीप कुमार ने मुख्य भूमिका निभाई। इसे राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में मेरिट सर्टिफिकेट से सम्मानित किया गया । नया अंदाज़ - के. अमरनाथ द्वारा निर्देशित, जिसमें कुमारी और किशोर कुमार मुख्य भूमिका में थे, एक संगीतमय हिट थी। हलाकू - एक ऐतिहासिक, डीडी कश्यप द्वारा निर्देशित थी जिसमें कुमारी, प्राण , मीनू मुमताज , राज मेहरा और हेलेन शामिल थे । यह बॉक्स ऑफिस पर हिट रही और सिल्वर जुबली मनाई।
भारतीय सिनेमा की ट्रैजेडी क्वीन (1957)
1957एलवी प्रसाद द्वारा निर्देशित शारदा , राज कपूर के साथ कुमारी की पहली फिल्म थी । उन्होंने अपने काम के लिए बंगाल फिल्म जर्नलिस्ट एसोसिएशन अवार्ड में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीता। फिल्म को बड़ी आलोचनात्मक सफलता मिली और यह 1957 में भारतीय बॉक्स ऑफिस पर नौवीं सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी। मिस मैरी - एलवी प्रसाद द्वारा निर्देशित एक कॉमेडी फिल्म थी , जिसमें कुमारी और जेमिनी गणेशन ने अभिनय किया था । यह फिल्म उस साल की सबसे बड़ी हिट फिल्मों में से एक थी।
1958 लेखराज भाकरी द्वारा निर्देशित सहारा के लिए कुमारी को फिल्मफेयर नामांकन मिला। बिमल रॉय द्वारा निर्देशित याहुदी में कुमारी, दिलीप कुमार , सोहराब मोदी , नज़ीर हुसैन और निगार सुल्ताना ने अभिनय किया । यह रोमन साम्राज्य में यहूदियों के उत्पीड़न के बारे में पारसी -उर्दू थिएटर के एक क्लासिक , आगा हशर कश्मीरी के नाटक यहुदी की लड़की पर आधारित था। मुकेश द्वारा गाए गीत "ये मेरा दीवानापन है" के साथ फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट रही । फरिश्ता और सवेरा ( सत्येन बोस द्वारा निर्देशित ) में अशोक कुमार और कुमारी नायक थे। फ़िल्मों को औसत से ऊपर रेटिंग दी गई।
Meena Kumari Life Story याहुदी में दिलीप कुमार के साथ
1959: देवेन्द्र गोयल द्वारा निर्देशित और निर्मित चिराग कहां रोशनी कहां में राजेंद्र कुमार और हनी ईरानी के साथ कुमारी थीं । फिल्म बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त हिट रही और कुमारी को उनके प्रदर्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री श्रेणी में फिल्मफेयर नामांकन मिला। चार दिल चार राहें - ख्वाजा अहमद अब्बास द्वारा निर्देशित थी, जिसमें कुमारी, राज कपूर , शम्मी कपूर , कुमकुम और निम्मी जैसे स्टार कलाकार थे । फिल्म को समीक्षकों से गर्मजोशी भरी समीक्षा मिली। शरारत - 1959 में हरनाम सिंह रवैल द्वारा लिखित और निर्देशित एक रोमांटिक ड्रामा फिल्म थी , जिसमें कुमारी, किशोर कुमार , राज कुमार और कुमकुम मुख्य भूमिकाओं में थे, किशोर कुमार द्वारा गाया गया "हम मतवाले नौजवान" था । लेखराज भाकरी द्वारा निर्देशित फिल्म चांद हिंदू विवाह अधिनियम, 1955 से पहले बहुविवाह के प्रभावों पर केंद्रित थी । फिल्म में कुमारी के साथ बलराज साहनी , पंडरी बाई और नवागंतुक मनोज कुमार मुख्य भूमिका में हैं। 1959 में रिलीज़ हुई उनकी अन्य फ़िल्में अर्धांगिनी , सट्टा बाज़ार , मधु और जागीर थीं ।
1960: दिल अपना और प्रीत पराई किशोर साहू द्वारा लिखित और निर्देशित एक हिंदी रोमांटिक ड्रामा थी । फिल्म में कुमारी, राज कुमार और नादिरा ने मुख्य भूमिका निभाई। फिल्म एक सर्जन की कहानी बताती है जो एक पारिवारिक मित्र की बेटी से शादी करने के लिए बाध्य है, जबकि वह एक सहकर्मी नर्स से प्यार करता है, जिसका किरदार कुमारी ने निभाया है। यह उनके प्रसिद्ध अभिनय प्रदर्शनों में से एक है। फिल्म का संगीत शंकर जयकिशन का है, और इसमें लता मंगेशकर द्वारा गाया गया हवाई थीम पर आधारित "अजीब दास्तां है ये" है । बहाना - कुमार द्वारा निर्देशित, इसमें कुमारी, सज्जन , महमूद , हेलेन , प्रमिला, सुलोचना लाटकर और शीला वाज़ जैसे कलाकार थे। एसयू सनी द्वारा निर्देशित कोहिनूर में कुमारी, दिलीप कुमार , लीला चिटनिस और कुमकुम थे । आज़ाद जैसी हल्के स्वर की फिल्म में दिलीप कुमार और कुमारी दोनों की पिछली फिल्मों के गहन चरित्र-चित्रण का अभाव था ।
1961: भाभी की चूड़ियां सदाशिव जे. रो कवि द्वारा निर्देशित एक पारिवारिक ड्रामा थी, जिसमें कुमारी और बलराज साहनी मुख्य भूमिका में थे। यह फिल्म उस साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में से एक थी। जिंदगी और ख्वाब - एस. बनर्जी द्वारा निर्देशित, कुमारी और राजेंद्र कुमार अभिनीत , भारतीय बॉक्स ऑफिस पर हिट रही। प्यार का सागर - कुमारी और राजेंद्र कुमार के साथ देवेन्द्र गोयल द्वारा निर्देशित थी ।
आलोचनात्मक प्रशंसा (1962)
साहिब बीबी और गुलाम
मुख्य लेख साहिब बीबी और गुलाम
गुरु दत्त द्वारा निर्मित और अबरार अल्वी द्वारा निर्देशित फिल्म साहिब बीबी और गुलाम में कुमारी ने छोटी बहू की भूमिका निभाई थी।बिमल मित्रा केबंगाली उपन्यास " साहेब बीबी गोलम " पर आधारित है। फिल्म में कुमारी, गुरुदत्त , रहमान और वहीदा रहमान हैं । इसका संगीत हेमन्त कुमार का है और गीत शकील बदायूँनी का है । यह फिल्म वीके मूर्ति की सिनेमैटोग्राफी और गीता दत्त द्वारा गाए गएगाने "ना जाओ सइयां छुड़ा के बइयां" और "पिया ऐसो जिया में" के लिए भी प्रसिद्ध है ।
साहिब बीबी और गुलाम के लिए , शराब के अत्यधिक सेवन से जुड़ी भारी उपस्थिति को दिखाने के लिए, उन्होंने अपनी नाक के नीचे केंद्रित ईओ डी कोलोन लगाया। जलन ने उसे एक शराबी की दृश्य उपस्थिति प्राप्त करने में मदद की।
फिल्म ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री पुरस्कार सहित चार फिल्मफेयर पुरस्कार जीते और 13वें बर्लिन अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में गोल्डन बियर के लिए नामांकित किया गया , जहां कुमारी को एक प्रतिनिधि के रूप में चुना गया था। इसे ऑस्कर में भारत की आधिकारिक प्रविष्टि के रूप में चुना गया था ।
अशोक कुमार के साथ कुमारी . ये दोनों 17 फिल्मों में साथ नजर आए.
1962फणी मजूमदार द्वारा निर्देशित आरती में कुमारी आरती की मुख्य भूमिका में हैं, जिसमें अशोक कुमार, प्रदीप कुमार और शशिकला प्रमुख भूमिकाओं में हैं। इस फिल्म के लिए कुमारी ने बंगाल फिल्म जर्नलिस्ट एसोसिएशन से सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीता । मैं चुप रहूंगी - ए. भीमसिंह द्वारा निर्देशित , जिसमें कुमारी और सुनील दत्त मुख्य भूमिका में थे, साल की सबसे बड़ी हिट फिल्मों में से एक थी और कुमारी को उनके प्रदर्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए फिल्मफेयर नामांकन मिला।
1963 सीवी श्रीधर द्वारा निर्देशित दिल एक मंदिर , जिसमें कुमारी, राजेंद्र कुमार , राज कुमार और महमूद ने अभिनय किया था , व्यावसायिक रूप से सफल रही। अकेली मत जइयो - नंदलाल जसवन्तलाल द्वारा निर्देशित, कुमारी और राजेंद्र कुमार के साथ एक रोमांटिक कॉमेडी है । किनारे किनारे का निर्देशन चेतन आनंद ने किया था जिसमें कुमारी, देव आनंद और चेतन आनंद मुख्य भूमिका में थे।
1964 सांझ और सवेरा - हृषिकेश मुखर्जी द्वारा निर्देशित एक रोमांटिक ड्रामा फिल्म है , जिसमें कुमारी, गुरु दत्त और महमूद ने अभिनय किया है । बेनजीर - एस. खलील द्वारा निर्देशित एक मुस्लिम सामाजिक फिल्म है, जिसमें कुमारी, अशोक कुमार , शशि कपूर और तनुजा ने अभिनय किया है । किदार शर्मा द्वारा निर्देशित चित्रलेखा , कुमारी, अशोक कुमार और प्रदीप कुमार द्वारा अभिनीत, भगवती चरण वर्मा के इसी नाम से 1934 के हिंदी उपन्यास पर आधारित है । कुमारी और सुनील दत्त अभिनीत गज़ल , युवा पीढ़ी के अपनी पसंद की शादी के अधिकार के बारे में एक मुस्लिम सामाजिक फिल्म है। मैं भी लड़की हूं का निर्देशन एसी तिरुलोकचंदर ने किया था । फिल्म में नवागंतुक धर्मेंद्र के साथ कुमारी हैं ।
1965: राम माहेश्वरी द्वारा निर्देशित काजल में कुमारी, धर्मेंद्र , राज कुमार , पद्मिनी , हेलेन , महमूद और मुमताज ने अभिनय किया । फिल्म को 1965 की शीर्ष 20 फिल्मों में सूचीबद्ध किया गया था। कुमारी ने काजल के लिए अपना चौथा फिल्मफेयर पुरस्कार जीता । यह फिल्म मूल रूप से गुलशन नंदा के उपन्यास "माधवी" पर आधारित थी । कालिदास द्वारा निर्देशित भीगी रात , जिसमें कुमारी, अशोक कुमार और प्रदीप कुमार मुख्य भूमिका में थे, साल की सबसे बड़ी हिट फिल्मों में से एक थी। नरेंद्र सूरी द्वारा निर्देशित फिल्म पूर्णिमा में कुमारी और धर्मेंद्र मुख्य भूमिका में हैं।
1966 ओपी रल्हन द्वारा निर्देशित फूल और पत्थर में कुमारी और धर्मेंद्र मुख्य भूमिका में थे। यह फिल्म गोल्डन जुबली हिट रही, जिससे धर्मेंद्र को स्टारडम मिला और यह साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी। फिल्म में कुमारी के प्रदर्शन ने उन्हें उस वर्ष के फिल्मफेयर पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री श्रेणी में नामांकन दिलाया। फिल्म पिंजरे के पंछी का निर्देशन सलिल चौधरी ने किया था , जिसमें कुमारी, बलराज साहनी और महमूद मुख्य भूमिका में थे।
1967: मझली दीदी का निर्देशन हृषिकेश मुखर्जी ने किया था और इसमें धर्मेंद्र के साथ कुमारी भी थीं । यह फिल्म सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा फिल्म के लिए 41वें अकादमी पुरस्कार में भारत की ओर से प्रवेश थी । फिल्म बहू बेगम का निर्देशन एम. सादिक ने किया था, जिसमें कुमारी, प्रदीप कुमार और अशोक कुमार ने अभिनय किया था। फिल्म में रोशन का संगीत और साहिर लुधियानवी के गीत हैं । मोहम्मद सादिक द्वारा निर्देशित नूरजहाँ एक ऐतिहासिक फिल्म है, जिसमें कुमारी और प्रदीप कुमार ने अभिनय किया है , जिसमें हेलेन और जॉनी वॉकर छोटी भूमिकाओं में हैं। यह महारानी नूरजहाँ और उनके पति, मुगल सम्राट जहाँगीर की महाकाव्य प्रेम कहानी का नाटक है । फिल्म चंदन का पालना का निर्देशन इस्माइल मेमन ने किया था, जिसमें कुमारी और धर्मेंद्र ने अभिनय किया था । आफ्टर द एक्लिप्स , एस. सुखदेव द्वारा निर्देशित और वाराणसी के उपनगरीय इलाके में फिल्माई गई 37 मिनट की रंगीन डॉक्यूमेंट्री में कुमारी की आवाज के साथ-साथ अभिनेता शशि कपूर की आवाज भी है ।
1968: याकूब हसन रिज़वी द्वारा निर्देशित बहारों की मंजिल एक सस्पेंस थ्रिलर थी, जिसमें कुमारी, धर्मेंद्र , रहमान और फरीदा जलाल ने अभिनय किया था । यह फिल्म उस साल की बड़ी हिट फिल्मों में से एक थी। फिल्म अभिलाषा का निर्देशन अमित बोस ने किया था। कलाकारों में कुमारी, संजय खान और नंदा शामिल हैं ।
कैरियर में मंदी और अंतिम कार्य
1970 के दशक की शुरुआत में, कुमारी ने अंततः अपना ध्यान अधिक 'अभिनय उन्मुख' या चरित्र भूमिकाओं पर केंद्रित कर दिया।
1970: जवाब का निर्देशन रमन्ना ने किया था, जिसमें कुमारी, जीतेंद्र , लीना चंदावरकर और अशोक कुमार ने अभिनय किया था । सात फेरे का निर्देशन सुंदर धर ने किया था, जिसमें कुमारी, प्रदीप कुमार और मुकरी ने महत्वपूर्ण भूमिकाएँ निभाई थीं।
1971: गुलज़ार द्वारा लिखित और निर्देशित मेरे अपने , उनकी पहली निर्देशित फिल्म थी। फिल्म में कुमारी, विनोद खन्ना और शत्रुघ्न सिन्हा के साथ देवेन वर्मा , पेंटल , असित सेन , असरानी , डैनी डेन्जोंगपा , केश्टो मुखर्जी , एके हंगल , दिनेश ठाकुर , महमूद और योगिता बाली मुख्य भूमिका में हैं । दुलाल गुहा द्वारा निर्देशित दुश्मन में मुमताज के साथ कुमारी, रहमान और राजेश खन्ना मुख्य भूमिका में हैं। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर "सुपर-हिट" साबित हुई।
1972: सावन कुमार टाक द्वारा निर्देशित उनकी पहली निर्देशित फिल्म 'गोमती के किनारे' में कुमारी, संजय खान और मुमताज ने अभिनय किया । कुमारी की मृत्यु के बाद 22 नवंबर 1972 को 'गोमती के किनारे' रिलीज़ हुई और यह उन्हें एक श्रद्धांजलि थी।
पाकीज़ा का समापन (1956-72)
मुख्य लेख: पाकीज़ा का निर्माण
1958 में पाकीज़ा की शूटिंग के दौरान कुमारी
पाकीज़ा का विचार 1954 में अस्तित्व में आया, जिसके बाद 1956 में इसकी मुहर लग गई। कुमारी ने फिल्म को पूरा करने का दृढ़ संकल्प किया था और यह जानते हुए कि उनके पास सीमित समय बचा है, उन्होंने इसे जल्दी पूरा करने के लिए हर संभव प्रयास किया। अपने स्वास्थ्य में तेजी से गिरावट के बावजूद, उन्होंने अपने प्रदर्शन को अंतिम रूप दिया।
3 फरवरी 1972 को सेंट्रल बॉम्बे के मराठा मंदिर थिएटर में पाकीज़ा का भव्य प्रीमियर हुआ और प्रिंट को एक सुसज्जित पालकी में ले जाया गया। फिल्म अंततः अगले दिन, 4 फरवरी 1972 को रिलीज़ हुई। पाकीज़ा ने 33 सप्ताह तक सफल प्रदर्शन किया और यहां तक कि अपनी रजत जयंती भी मनाई। कुमारी को मरणोपरांत पाकीज़ा के लिए अपना बारहवां और आखिरी फिल्मफेयर नामांकन प्राप्त हुआ । बंगाल फिल्म जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन अवार्ड्स ने 1973 में पाकीज़ा के लिए कुमारी को विशेष पुरस्कार दिया।
मीना कुमारी एक उर्दू कवयित्री भी थीं। इतिहासकार फिलिप बाउंड्स और शोधकर्ता डेज़ी हसन ने कुमारी की कविता के बारे में लिखा:
उनकी शादी कमाल अमरोही से हुई थी जिनके साथ उन्होंने "पाकीज़ा" बनाना शुरू किया था। वे 1964 में अलग हो गए। वह एक कुशल उर्दू लेखिका भी थीं और उनकी मृत्यु के बाद गुलज़ार ने उनकी कई कविताएँ प्रकाशित कीं। वह शराब की लत और अकेलेपन से जूझती रहीं और अंततः 1972 में अकेले ही उनकी मृत्यु हो गई।
कविता वह माध्यम थी जिसके माध्यम से कुमारी ने खुद को अपनी सार्वजनिक छवि से दूर कर लिया और उस उद्योग की आलोचना की जिसने उन्हें पहली बार जनता के ध्यान में लाया था। इस अर्थ में, उनकी कविताएँ हमें बॉलीवुड के बारे में उतना ही बताती हैं जितना वे अपने बारे में बताती हैं।"
मैं लिखता हूं, सुनाता हूं - एलपी विनाइल रिकॉर्ड के लेबल के तहत कुमारी की कविताओं वाला एक एल्बम 1971 में जारी किया गया था, जिसके लिए मोहम्मद जहूर खय्याम ने संगीत दिया था। एल्बम में कविता (नज़्म) स्वयं कवयित्री द्वारा लिखी, सुनाई और गाई गई है। यह एल्बम 19 सितंबर 2006 को पुनः जारी किया गया।
तनहा चंद ( लोनली मून ), कुमारी की कविताओं का एक संग्रह, गुलज़ार द्वारा संकलित किया गया था और 1972 में उनकी मृत्यु के बाद प्रकाशित हुआ था।
मीना कुमारी, द पोएट: ए लाइफ बियॉन्ड सिनेमा, जिसमें दिवंगत अभिनेत्री की कविताएं और नज़्म शामिल हैं , भी 2014 में प्रकाशित हुई थी।
मीना कुमारी की शादी
1954 में एक फिल्म के सेट पर मीना कमाल अमरोही से मिली और कमाल अमरोही फिल्म के डायरेक्टर थे । धीरे धीरे दोनो में प्यार हुआ और वह दोनो एक दूसरे को दिल दे बैठे और दोनो ने शादी कर ली थी।
• मीना कुमारी की मृत्यु
मीना कुमारी का शादी शुदा जीवन अच्छा नही था कहा जाता है को एक कॉन्ट्रैक्ट के तहत मीना कुमारी की सारी कमाई का अधिकार सिर्फ कमाल अमरोही की कंपनी के पास था । एक बार गुस्से में कमल अमरोही ने मीना को तीन बार तलाक ! तलाक! तलाक! कह दिया । फिर दोनो का तलाक हो गया । मीना कुमारी पूरी तरह से टूट गई इसी गम में कहां जाता है उन्होंने शराब पीना सुरु कर दिया , और उन्हे शराब की लत लग है परिणाम स्वरूप उन्हें लिवर सिरोसिस हो गया। कई इलाज के बावजूद 31 मार्च 1972 को मीना कुमारी ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया।
• मीना कुमारी के बच्चे
मीना कुमारी ने शादी शुदा कमाल अमरोही से शादी की थी कमाल अमरोही के पहले बीवी से तीन बच्चे थे ।
• मीना कुमारी और धर्मेंद्र
ऐसा कहा जाता है कि अभिनेता धर्मेंद्र मीना कुमारी के जीवन में तब आए जब वो अपने पति कमाल अमरोही से अलग रहने लगी थी। धर्मेद्र और मीना के उन दिनों काफी चर्चे थे । हालाकि धर्मेंद्र ने एक इंटरव्यू में कहा था कि में।मीना कुमारी की का फैन था । अगर फैन को स्टार के रिश्ते का नाम देना चाहते है तो में कुछ नही बोल सकता ।
मीना कुमारी को मिले पुरस्कर
फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार
• 1954: बैजू बावरा के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीता
• 1955: परिणीता के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीता
• 1956: आज़ाद के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए नामांकित
• 1959: सहारा के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए नामांकित
• 1960: चिराग कहाँ रोशनी के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए नामांकित कहां
• 1963: साहिब बीबी और गुलाम के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीता
• 1963: आरती के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के पुरस्कार के लिए नामांकित
• 1963: मैं चुप रहूंगी के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए नामांकित
• 1964: दिल एक मंदिर के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए नामांकित
• 1966: सर्वश्रेष्ठ का पुरस्कार जीता काजल के लिए अभिनेत्री पुरस्कार
• 1967: फूल और पत्थर के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए नामांकित
• 1973: पाकीज़ा के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए नामांकित बंगाल फिल्म जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन पुरस्कार • 1958: शरद के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री (हिंदी) का पुरस्कार जीता • 1963: आरती के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार • 1965: दिल एक मंदिर के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार • 1973: पाकीज़ा के लिए विशेष पुरस्कार शमा-सुषमा फ़िल्म पुरस्कार • 1973: पाकीज़ा के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार
• मीना कुमारी शायरी
चांद तन्हा है आसमां तन्हा
दिल मिला है कहां कहां तन्हा
बुझ गई आस, छुप गया तारा
थरथराता रहा धुआं तन्हा
ज़िन्दगी क्या इसी को कहते हैं
जिस्म तन्हा है और जां तन्हा
हमसफ़र कोई गर मिले भी कभी
दोनों चलते रहें कहां तन्हा
जलती बुझती सी रौशनी के पर,
सिमटा सिमटा सा एक मकां तन्हा
राह देखा करेगा सदियों तक
छोड़ जाएंगे ये जहां तन्हा
आगाज़ तॊ होता है अंजाम नहीं होता
जब मेरी कहानी में वो नाम नहीं होता
जब ज़ुल्फ़ की कालिख़ में घुल जाए कोई राही
बदनाम सही लेकिन गुमनाम नहीं होता
हंस हंस के जवां दिल के हम क्यों न चुनें टुकड़े
हर शख़्स की क़िस्मत में ईनाम नहीं होता
बहते हुए आंसू ने आंखों से कहा थम कर
जो मय से पिघल जाए वो जाम नहीं होता
दिन डूबे हैं या डूबे बारात लिये क़श्ती
साहिल पे मगर कोई कोहराम नहीं होता
यूं तेरी रहगुज़र से दीवानावार गुज़रे
काँधे पे अपने रख के अपना मज़ार गुज़रे
बैठे हैं रास्ते में दिल का खंडहर सजा कर
शायद इसी तरफ़ से एक दिन बहार गुज़रे
बहती हुई ये नदिया घुलते हुए किनारे
कोई तो पार उतरे कोई तो पार गुज़रे
तू ने भी हम को देखा हमने भी तुझको देखा
तू दिल ही हार गुज़रा हम जान हार गुज़रे
ये रात ये तन्हाई
ये दिल के धड़कनों की आवाज़
ये सन्नाटा
ये डूबते तारों की
ख़ामोश गज़ल ख़्वानी
ये वक़्त की पलकों पर
सोती हुई वीरानी
जज़्बात-ए-मुहब्बत की
ये आख़िरी अंगड़ाई
बजाती हुई हर जानिब
ये मौत की शहनाई
सब तुम को बुलाते हैं
पल भर को तुम आ जाओ
बंद होती मेरी आंखों में
मुहब्बत का
एक ख़्वाब सजा जाओ
• मीना कुमार की कविताएं
मुहब्बत
बहार की फूलों की तरह मुझे अपने जिस्म के रोएं रोएं से
फूटती मालूम हो रही है
मुझे अपने आप पर एक
ऐसे बजरे का गुमान हो रहा है जिसके रेशमी बादबान
तने हुए हों और जिसे
पुरअसरार हवाओं के झोंके आहिस्ता आहिस्ता दूर दूर
पुर सुकून झीलों
रौशन पहाड़ों और
फूलों से ढके हुए गुमनाम ज़ंजीरों की तरफ लिये जा रहे हों
वह और मैं
जब ख़ामोश हो जाते हैं तो हमें
अपने अनकहे, अनसुने अल्फ़ाज़ में
जुगनुओं की मानिंद रह रहकर चमकते दिखाई देते हैं
हमारी गुफ़्तगू की ज़बान
वही है जो
दरख़्तों, फूलों, सितारों और आबशारों की है
यह घने जंगल
और तारीक रात की गुफ़्तगू है जो दिन निकलने पर
अपने पीछे
रौशनी और शबनम के आँसु छोड़ जाती है, महबूब
आह
मुहब्बत!
हाँ, कोई और होगा तूने जो देखा होगा
हम नहीं आग से बच-बचके गुज़रने वाले
न इन्तज़ार, न आहट, न तमन्ना, न उमीद
ज़िन्दगी है कि यूँ बेहिस हुई जाती है
इतना कह कर बीत गई हर ठंडी भीगी रात
सुखके लम्हे, दुख के साथी, तेरे ख़ाली हात
हाँ, बात कुछ और थी, कुछ और ही बात हो गई
और आँख ही आँख में तमाम रात हो गई
कई उलझे हुए ख़यालात का मजमा है यह मेरा वुजूद
कभी वफ़ा से शिकायत कभी वफ़ा मौजूद
जिन्दगी आँख से टपका हुआ बेरंग कतरा
तेरे दामन की पनाह पाता तो आंसु होता
मेरा माज़ी
मेरी तन्हाई का ये अंधा शिगाफ़
ये के सांसों की तरह मेरे साथ चलता रहा
जो मेरी नब्ज़ की मानिन्द मेरे साथ जिया
जिसको आते हुए जाते हुए बेशुमार लम्हे
अपनी संगलाख़ उंगलियों से गहरा करते रहे, करते गये
किसी की ओक पा लेने को लहू बहता रहा
किसी को हम-नफ़स कहने की जुस्तुजू में रहा
कोई तो हो जो बेसाख़्ता इसको पहचाने
तड़प के पलटे, अचानक इसे पुकार उठे
मेरे हम-शाख़
मेरे हम-शाख़ मेरी उदासियों के हिस्सेदार
मेरे अधूरेपन के दोस्त
तमाम ज़ख्म जो तेरे हैं
मेरे दर्द तमाम
तेरी कराह का रिश्ता है मेरी आहों से
तू एक मस्जिद-ए-वीरां है, मैं तेरी अज़ान
अज़ान जो अपनी ही वीरानगी से टकरा कर
थकी छुपी हुई बेवा ज़मीं के दामन पर
पढ़े नमाज़ ख़ुदा जाने किसको सिजदा करे
प्रिया झा
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